सीटेट परीक्षा दिसंबर , 2019 प्रथम प्रशन पत्र, (पर्यावरण अध्ययन )

 

सीटेट परीक्षा दिसंबर , 2019 प्रथम प्रशन पत्र

(पर्यावरण अध्ययन )

1.  निम्नलिखित में से कौन अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वेट लिफ्टर है ?

सुनीता विलियम्स

वछेन्द्री पाल

सूर्यमणि

कर्णम मल्लेश्वरी

2.  नीचे दिया गया कौन – सा समूह जड़ो का है ?

 चुकंदर, आलू , अदरक

गाजर , हल्दी , अदरक

शकरकंदी , मूली , हल्दी ,

गाजर , चुकंदर , मूली

3.   ‘ रेगिस्तानी ओक ’नाम का एक पेड़ है जो पाया जाता है

 आबू धाबी में

आस्ट्रेलिया में

राजस्थान के रेगिस्तान में

संयुक्त अरब के रेगिस्तान में

4.  नेपंथीस , वह पौधा जो शिकार करता है , के विषय में नीचे दिए गए कथनों पर विचार कीजिए ।

यह पौधा ऑस्ट्रेलिया. इंडोनेशिया और भारत में मेघालय में पाया जाता है ।

इसका आकार घड़े जैसा होता है और इसता मुंह एक पत्ती से ढका होता है ।

यह केवल छोटे कीड़े -मकोड़े को फंसाकर उनका शिकार कर सकता है ।

यह छोटे कीड़े -मकोड़े को खींचने के लिए मोहक आवाज निकालता है ,जो इसमें फस जाते है और बाहर नहीं निकाल पाते।

5.  भारत की आजादी से पहले महात्मा गांधी ने जिस दांडी के समुन्द्र तट तक अपनी प्रसिध्द यात्रा की थी , वह भारत के नीचे दिए गए किस राज्य में स्थित है ?

आंध्र प्रदेश

कर्नाटक

महाराष्ट्र

गुजरात

6.  उच्च ज्वर ( तेज बुखार ) के साथ कंपकपी जिसका उपचार सिंकोना पेड की छाल से किया जा सकता है , वह है –

मियादी बुखार

मलेरिया

चिकनगुनिया

डेंगू

7.  ‘चेराओ नाच ’ कहां के लोग करते है ?

झारखंड

मिजोरम

मणिपुर

मेघालय

8.  तमिलनाडु के निकटवर्ती राज्य है

a.          आंध्र प्रदेश , ओडिसा , कर्नाटक

b.          केरल , आंध्र प्रदेश , महाराष्ट्र

c. कर्नाटक , छत्तीसगढ़ , केरल

d.          आंध्र प्रदेश , केरल , कर्नाटक

9.  NCF -2005 के अनुसार , निम्नलिखित में से क्या प्राथमिक स्तर पर पर्यावरण अध्ययन शिक्षण का उद्देश्य नहीं होना चाहिए ?

                        I.          विशेषतः प्राकृतिक पर्यावरण के प्रति बच्चे ककी जिज्ञासा एवं सृजनात्मकता को बढ़ावा देने ।

                     II.          अवलोकन , वर्गीकरण और निष्कर्ष निकालने आदि प्रक्रियाओं के माध्यम से बुनियादी संज्ञानात्मक और गत्यात्मक कौशल प्राप्त करने को लिए खोजबीन से जुड़ी और हाथों से करने वाले कार्यो में बच्चों को संलग्न करना

                  III.          प्राकृतिक सांस्कृतिक व सामाजिक पर्यावरण के बीच संबंधो को पहचानने व समझने में बच्चों को प्रशिक्षित करना ।

                 IV.          पर्यावरणीय समझ को व्दारा बच्चों में सटीक संख्यात्मक कौशलो का विकाश करना ।

10.                पर्यावरण से के लिए एक विषय क्षेत्र है, जो संकलित करता है –

विज्ञान की अवधारणओं और मुद्दों को ।

पर्यावरण शिक्षा , सामाजिक अध्ययन और विज्ञान की अवधारणाओं और मुद्दों को ।

विज्ञान और सामाजिक विज्ञान की अवधारणाओं  और मुद्दों को ।

पर्यावरणीय शिक्षा और विज्ञान की अवधारणाओं और मुद्दो को ।

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