एनईपी, 2020 की मुख्य विशेषताएं
राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की घोषणा 29.07.2020 को की गई है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 स्कूली शिक्षा के साथ-साथ तकनीकी शिक्षा सहित उच्च शिक्षा में विभिन्न सुधारों का प्रस्ताव करती है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में स्कूली शिक्षा के साथ-साथ उच्च शिक्षा में कार्यान्वयन के लिए कई कार्य बिंदुओं / गतिविधियों का उल्लेख किया गया है। एनईपी 2020 की मुख्य विशेषताओं का विवरण इस प्रकार है-
- पूर्व-प्राथमिक विद्यालय से कक्षा 12 तक स्कूली शिक्षा के सभी स्तरों पर सार्वभौमिक पहुँच सुनिश्चित करना;
- 3-6 वर्ष के बीच के सभी बच्चों के लिए गुणवत्तापूर्ण प्रारंभिक बचपन देखभाल और शिक्षा सुनिश्चित करना;
- नई पाठ्यचर्या और शैक्षणिक संरचना (5+3+3+4);
- कला और विज्ञान के बीच, पाठ्यचर्या और पाठ्येतर गतिविधियों के बीच, व्यावसायिक और शैक्षणिक धाराओं के बीच कोई कठिन अलगाव नहीं;
- मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता पर राष्ट्रीय मिशन की स्थापना;
- बहुभाषावाद और भारतीय भाषाओं को बढ़ावा देने पर जोर; शिक्षा का माध्यम कम से कम ग्रेड 5 तक, लेकिन अधिमानतः ग्रेड 8 और उससे आगे तक, घरेलू भाषा/मातृभाषा/स्थानीय भाषा/क्षेत्रीय भाषा होगी।
- मूल्यांकन सुधार - किसी भी स्कूल वर्ष के दौरान दो मौकों पर बोर्ड परीक्षा, एक मुख्य परीक्षा और एक सुधार के लिए, यदि वांछित हो;
- एक नए राष्ट्रीय मूल्यांकन केंद्र, PARAKH की स्थापना (प्रदर्शन मूल्यांकन, समीक्षा, और समग्र विकास के लिए ज्ञान का विश्लेषण);
- समान और समावेशी शिक्षा - सामाजिक और आर्थिक रूप से वंचित समूहों (एसईडीजी) पर विशेष जोर दिया गया;
- वंचित क्षेत्रों और समूहों के लिए एक अलग लिंग समावेशन निधि और विशेष शिक्षा क्षेत्र;
- शिक्षकों की भर्ती और योग्यता आधारित प्रदर्शन के लिए मजबूत और पारदर्शी प्रक्रिया;
- स्कूल परिसरों और समूहों के माध्यम से सभी संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करना;
(xiii) राज्य स्कूल मानक प्राधिकरण (एसएसएसए) की स्थापना;
(xiv) स्कूल और उच्च शिक्षा प्रणाली में व्यावसायिक शिक्षा का एक्सपोजर;
- उच्च शिक्षा में जीईआर बढ़ाकर 50% करना;
(xvi) बहु प्रवेश/निकास विकल्पों के साथ समग्र और बहुविषयक शिक्षा;
- एचईआई में प्रवेश के लिए सामान्य प्रवेश परीक्षा की पेशकश करेगा एनटीए;
- क्रेडिट के अकादमिक बैंक की स्थापना;
(xix) बहुविषयक शिक्षा और अनुसंधान विश्वविद्यालयों (एमईआरयू) की स्थापना;
- राष्ट्रीय अनुसंधान फाउंडेशन (एनआरएफ) की स्थापना;
(xxi) 'लाइट लेकिन टाइट' विनियमन;
- शिक्षक शिक्षा और चिकित्सा और कानूनी शिक्षा को छोड़कर उच्च शिक्षा क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए एकल व्यापक छाता निकाय- भारतीय उच्च शिक्षा आयोग (एचईसीआई)-मानक सेटिंग के लिए स्वतंत्र निकायों के साथ- सामान्य शिक्षा परिषद; वित्त पोषण-उच्च शिक्षा अनुदान परिषद (एचईजीसी); प्रत्यायन- राष्ट्रीय प्रत्यायन परिषद (एनएसी); और विनियमन- राष्ट्रीय उच्च शिक्षा नियामक परिषद (एनएचईआरसी);
- सकल नामांकन अनुपात (जीईआर) बढ़ाने के लिए मुक्त और दूरस्थ शिक्षा का विस्तार।
- शिक्षा का अंतर्राष्ट्रीयकरण
- व्यावसायिक शिक्षा उच्च शिक्षा प्रणाली का अभिन्न अंग होगी। स्टैंड-अलोन तकनीकी विश्वविद्यालय, स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, कानूनी और कृषि विश्वविद्यालय, या इन या अन्य क्षेत्रों में संस्थान, बहु-अनुशासनात्मक संस्थान बनने का लक्ष्य रखेंगे।
- शिक्षक शिक्षा - 4 वर्षीय एकीकृत चरण-विशिष्ट, विषय-विशिष्ट शिक्षा स्नातक
- मेंटरिंग के लिए एक राष्ट्रीय मिशन की स्थापना करना।
- सीखने, मूल्यांकन, योजना, प्रशासन को बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग पर विचारों के मुक्त आदान-प्रदान के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए एक स्वायत्त निकाय, राष्ट्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी मंच (एनईटीएफ) का निर्माण। शिक्षा के सभी स्तरों में प्रौद्योगिकी का समुचित एकीकरण।
- 100% युवा और वयस्क साक्षरता हासिल करना।
- नियंत्रण और संतुलन के साथ कई तंत्र उच्च शिक्षा के व्यावसायीकरण का मुकाबला करेंगे और रोकेंगे।
- सभी शिक्षा संस्थानों को 'लाभ के लिए नहीं' इकाई के रूप में ऑडिट और प्रकटीकरण के समान मानकों पर रखा जाएगा।
- शिक्षा क्षेत्र में सार्वजनिक निवेश को जल्द से जल्द जीडीपी के 6% तक पहुंचाने के लिए केंद्र और राज्य मिलकर काम करेंगे।
गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर समग्र रूप से ध्यान केंद्रित करने के लिए समन्वय सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड को सुदृढ़ बनाना।
एनईपी, 2020 का उद्देश्य 2030 तक प्रीस्कूल से माध्यमिक स्तर तक जीईआर को 100% तक बढ़ाना है जबकि व्यावसायिक शिक्षा सहित उच्च शिक्षा में जीईआर को 26.3% (2018) से 2035 तक 50% तक बढ़ाना है।
शिक्षक प्रशिक्षण / क्षमता निर्माण और शिक्षकों के व्यावसायिक विकास से संबंधित सभी मुद्दों को व्यापक रूप से संबोधित करने के लिए केंद्रीय क्षेत्र की योजना पंडित मदन मोहन मालवीय राष्ट्रीय शिक्षक और शिक्षण मिशन (पीएमएमएमएनएमटीटी) 2014 में शुरू की गई थी। संघटकों के तहत पूरे देश में कुल 95 केंद्र स्थापित किए गए, जिनके माध्यम से संकायों/शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया है। वर्तमान में, स्थायी वित्त समिति ने योजना का मूल्यांकन किया है और रुपये के कुल परिव्यय के साथ 2025-2026 तक जारी रखने की सिफारिश की है। 493.68 करोड़। PMMMNMTT योजना के तहत शिक्षा संस्थानों से प्राप्त प्रस्तावों, स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा उनकी स्क्रीनिंग और परियोजना अनुमोदन बोर्ड द्वारा अनुमोदन के आधार पर केंद्रों की स्थापना की जाती है।